Frendz4m Logo
Mon, Sep 20, 2021, 11:17:49 PM

Current System Time:

Get updatesShare this pageSearch
Telegram | Facebook | Twitter | Instagram Share on Facebook | Tweet Us | WhatsApp | Telegram
 

Forum Main>>

Buy / Sell / Deals / Offers

>>

Finance and Share Market Zone

Author
Page: 1    -  2    - Last
AnGeKUser is offline now
PM [459]
Rank : Newbie
Status : Member

#1
Hey Guys Welcome To The First Ever Financial Thread Of Frendz4m, In This Thread We will discuss about Basics of Stock Market, Good Fundamentally Strong Share Scripts, Upcoming Worthy IPOs with there Grey Market Price.

I am also Welcoming Others ( Financial Experts Like CA, Accountant & Legal Advisers ) to give their valuable thoughts on investments like Mutual Funds, Best ROI for Savings And FDs, GST, ITR and everything related to finance.

Members can share their any Finance related query here and Experts would surely help them with best possible solution.

Help everyone and hold this thread for informative purpose and learnings only.

DisclaimerThis thread is only for discussion purpose and doesn’t provide any investment or related information. All investments carry risk and one should consult their financial and legal advisor before taking any decision -----------------
thread sticked by-Sonu
-----------------
5 thanks:
Sujit_007,Loman750,COOLRAHUL18,Vindrock,Crash_TV_,

MD62User is not available now
[PM 482]
Rank : Newbie
Status : Member

#2
Title is intresting
Sujit_007User is not available now
[PM 273]
Rank : Premium A/C Expert
Status : Super Moderator

#3
Good one Angek bro
DrDNAUser is not available now
[PM 122]
Rank : HeLPeR
Status : Advanced Member

#4
When market will recover?
MD62User is not available now
[PM 482]
Rank : Newbie
Status : Member

#5
Quote:
When market will recover?

already recovered and on its lifetime high
-----------------
post last edited by-DrDNA
-----------------
1 thanks:
DrDNA,
DrDNAUser is not available now
[PM 122]
Rank : HeLPeR
Status : Advanced Member

#6
Nifty is already at RSI 70. It msy recover or consolidate. My prediction, Nifty may be high till around 7 dec then recover.
kunal_techsUser is not available now
[PM 413]
Rank : Newbie
Status : Member

#7
if anyone having malkans premium video for share market pls share 🙏🙏🙏
AnGeKUser is not available now
[PM 459]
Rank : Newbie
Status : Member

#8
निवेश की ज़रूरत

कोई निवेश क्यों करे?

इस सवाल का जवाब देने से पहले ये समझते हैं कि अगर निवेश नहीं करेंगे तो क्या हो सकता है। मान लीजिए कि आप 50,000 रुपये हर महीने कमाते हैं, और 30,000 रुपये आपका महीने का खर्च है। आपकी मासिक बचत 20,000 रुपये रहती है। इस उदाहरण को आसान रखने के लिए अभी इसमें इनकम टैक्स को नहीं जोड़ेंगे। अब ये मान लीजिए कि-

आपकी कंपनी कर्मचारियों का बहुत ख्य़ाल रखती है और हर साल तनख्वाह 10 परसेंट बढ़ाती है
जीवन यापन खर्च – कॉस्ट ऑफ लिविंग (cost of living) हर साल 8 परसेंट से बढ़ता है
आप 30 साल के हैं और 50 पर रिटायर होना चाहते हैं, तो कमाने के लिए आपके पास 20 साल है
रिटायरमेंट के बाद आप किसी भी तरह का काम नहीं करेंगे
आपके खर्चे नहीं बदलेंगे
हर महीने जो 20,000 बचते हैं, वो कैश या नकद के रूप में आपके पास रहता है

image

आप अगर ऊपर दिए गए नंबर को देखेंगे तो आपको समझ आएगा कि 20 साल के बाद हालात डरावने हो सकते हैं।

20 साल की मेहनत से आप सिर्फ 1 करोड़ 70 लाख ही जोड़ पाए
क्योंकि आपके खर्चे फिक्स थे, तो आपने अपना रहने का तौर-तरीका भी नहीं बदला। शायद आपने कई अकांक्षाओं जैसे बड़ी गाड़ी, बड़ा घऱ ,घूमना फिरना को दबा दिया
रिटायरमेंट के बाद अगर खर्चे 8 परसेंट की दर से बढ़ेंगे, तो 1.7 करोड़ से आपके मोटे तौर पर 8 साल निकल जाएँगे, और उसके बाद क्या करेंगे, ये आप सोच लें।
क्या करेंगे आप 8 साल के बाद, जब पूरी सेविंग निकल जाएगी। ज़िदगी की गाड़ी कैसे चलेगी? क्या कोई तरीका है जिससे 20 साल में 1.7 करोड़ से कहीं ज्यादा रकम जोड़ी जा सके?

उदाहरण स्थिती को थोड़े बदलाव के साथ देखते हैं। मान लीजिए कि आपने 20 हजार नकद के रूप में नहीं रखा बल्कि इसे निवेश किया एक ऐसे विकल्प में जो 12 परसेंट हर साल रिटर्न देता है। उदाहरण के तौर पर- पहले साल में आपने बचाए 2,40,000, जिसे आपनें 12 परसेंट की दर पर निवेश किया 20 साल के लिए, और ये रुपये 20 साल में हो जाएँगे 20,67,063

image


जो पैसे हर महीने बचते हैं, उसे निवेश करने से आपके पैसे तेज़ रफ्तार से बढ़ते हैं, और नतीजा दिखता है- अच्छी खासी रकम के रूप में। चार्ट में देखिए 20 साल के बाद आपके पास पहले की तुलना में 1.76 करोड़ के बजाए 4.26 करोड़ रुपये जुड़ जाएंगे जो 2.4 गुणा बढ़त है। और इस बढ़त का साफ मतलब है कि रिटायरमेंट के बाद आपकी ज़िंदगी ज्यादा सुकून से कटेगी।

अब आते हैं, उस सवाल पर जो इस अध्याय का शीर्षक है- निवेश क्यों करना चाहिए। कुछ बहुत ज़रूरी वजहे हैं-

महंगाई दर से निपटने के लिए- बढ़ती मंहगाई हमारे पैसे की वैल्यू कम करती है। निवेश करने से इस समस्या से निपटा जा सकता है।
बड़ी पूँजी जोड़ने के लिए- ऊपर जो उदाहरण दिया गया है, उससे एकदम साफ है कि कैसे निवेश करने से रिटायरमेंट तक आपके पास एक बहुत बड़ी रकम जमा हो सकती है, लेकिन सिर्फ रिटायरमेंट के लिए ही नहीं, निवेश करने से और भी बड़े महत्वपूर्ण काम जैसे बच्चे की पढ़ाई, शादी, घऱ खरीदना, इस तरह के काम के लिए भी पैसे आसानी से जोड़े जा सकते हैं।
आपकी वित्तीय अकांक्षाओं, ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए


कहाँ निवेश करें?

अब हमें ये पता चल गया है कि निवेश करना क्यों ज़रूरी है। अगला सवाल हमारे मन में आता है कि निवेश कहाँ करना चाहिए, और किस तरह के रिटर्न की उम्मीद करनी चाहिए। निवेश करने में सबसे पहले आपको चुनना होता है – एसेट क्लास, जो आपके रिस्क लेने की क्षमता से मेल खाता हो। रिटर्न और रिस्क के हिसाब से निवेश को अलग अलग कैटेगरी या श्रेणी में बाँटा जाता है। इन श्रेणियों को अंग्रेजी में एसेट क्लास कहते हैं। कुछ जाने माने एसेट क्लास के नाम नीचे दिए गए हैं-

फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स
इक्विटी
रियल एस्टेट
कमोडिटी ( प्रेशियस मेटल – बहुमूल्य धातु)
फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स
निवेश के इस विकल्प में जो मूलधन ( प्रिंसिपल अमाउंट) होता है, वो सुरक्षित रहता है। इस निवेश पर रिटर्न आपको ब्याज के तौर पर मिलता है। ब्याज आपको सालाना, छह महीने या तीन महीने पर मिल सकता है। निवेश की मियाद खत्म होने पर, जिसे निवेश का मैच्योरिटी पीरियड भी कहते हैं, पूँजी ( कैपिटल) आपको वापस दे दी जाती है।



फिक्सड इनकम निवेश के विकल्प

बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट
सरकारी बॉन्ड (जो सरकार जारी करती है)
सरकारी कंपनियों के बॉन्ड
कॉरपोरेट बॉन्ड
जून 2014 के हिसाब से फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स का रिटर्न 8 से 11 परसेंट के बीच में होता है।

इक्विटी

इक्विटी में निवेश का मतलब है शेयर बाज़ार में लिस्ट हुई कंपनियों के शेयर खरीदना। शेयर की ट्रेडिंग या खरीद-बिक्री दोनों स्टॉक एक्सचेंज – बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange- BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange- NSE) पर होती है।

जब आप इक्विटी में निवेश करते हैं, तो पूँजी या कैपिटल की गारंटी तो नहीं होती लेकिन इक्विटी में जो रिटर्न मिलता है, वो काफी आकर्षक हो सकता है। भारतीय शेयर बाज़ार का रिटर्न पिछले 15 साल में 14-15 परसेंट CAGR ( Compound Annual Growth Rate) के आस पास रहा है।



कई जानी-मानी भरोसेमंद कंपनियों ने लंबे वक्त में 20 परसेंट CAGR तक की कमाई करवाई है। लेकिन ऐसी कंपनियों के ढ़ूँढने के लिए कुशलता, मेहनत और सब्र की सख्त ज़रूरत होती है।

अगर आप इक्विटी में निवेश 1 साल से ज्यादा अवधि के लिए करते हैं तो निवेश से निकलने पर 1 लाख रुपये तक का मुनाफा टैक्स फ्री रहता है। 1 लाख के ऊपर की कमाई पर 10 परसेंट टैक्स लगता है। 1 अप्रैल 2018 से पहले ये कमाई पूरी तरह से टैक्स फ्री थी। लेकिन अभी भी ये टैक्स रेट बाकी एसेट क्लास के मुकाबले कम है।



रियल एस्टेट
रियल एस्टेट के तहत आप निवेश मकान, दुकान या ज़मीन में करते हैं। इस निवेश से दो तरह की कमाई हो सकती है। एक कमाई रेंट या किराए के रूप में हो सकती है, दूसरी कमाई प्रॉपर्टी की कीमत में बढ़ोतरी से होती है। लेकिन इस निवेश में बहुत पेचीदगी और उलझन होती है। वक्त बहुत लग सकता है और साथ ही निवेश के लिए काफी बड़ी रकम की ज़रूरत होती है। रियल एस्टेट का रिटर्न नापने का कोई आधिकारिक फॉर्मूला नहीं है इसलिए इस पर टिप्पणी करना मुश्किल है।



कमोडिटी- बुलियन
सोना और चांदी निवेश का जाना-माना विकल्प है। लंबे वक्त में सोना और चांदी, दोनों की कीमत में इज़ाफा होता है। इन दोनों में 20 साल तक के निवेश से लगभग 8 परसेंट CAGR तक का रिटर्न मिला है। इनमें निवेश गहने खरीद कर किया जा सकता है या फिर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ( Exchange Traded Fund- ETF ) के ज़रिए।



हमने जो शुरूआत में उदाहरण दिया था, अब उसी को ध्यान में रखते हुए ये पता करने की कोशिश करते हैं कि अगर 20 साल के लिए कोई फिक्स्ड इनकम, इक्विटी और बुलियन में निवेश करता है, तो कितनी रकम जुड़ेगी।

अगर फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रुमेंट में निवेश किया और रिटर्न औसतन 9 परसेंट सालाना मिला तो 3.3 करोड़ रुपये मिलेंगे
इक्विटी में अगर 20 साल के लिए निवेश किया और रिटर्न औसतन 15 परसेंट सालाना हुआ तो 5.4 करोड़ रुपये
बुलियन यानि सोने-चांदी में निवेश में रिटर्न 8 परसेंट सालाना का मान कर चलें तो 3.09 करोड़ रुपये
तो साफ है कि इक्विटी में निवेश सबसे बढ़िया रिटर्न देता है, खासकर तब जब आप लंबे वक्त के लिए निवेश करते हैं।



निवेश से जुड़ी ज़रूरी बातें-

जब निवेश करते हैं तो ये ध्यान रखना ज़रूरी है कि सारा निवेश एक ही एसेट क्लास में न हो। निवेश को अलग अलग एसेट क्लास में बाँटना बहुत ज़रूरी है, और इस प्रक्रिया को एसेट एलोकेशन कहते हैं।

उदाहरण के लिए, 23-25 साल की उम्र वाले युवा प्रोफेशनल ज्यादा रिस्क ले सकते हैं क्योंकि उनकी उम्र कम है और निवेश के लिए वक्त ज्यादा है। ऐसे में उन्हें कुल निवेश का लगभग 70 परसेंट इक्विटी में लगाना चाहिए, 20 परसेंट बुलियन में और बाकी फिक्स्ड इनकम निवेश में।

इसी तरह जो निवेशक रिटायर हो चुका है, कायदे से उसके कुल निवेश का 80 परसेंट फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रुमेंट में, 10 परसेंट इक्विटी में और 10 परसेंट बुलियन में होना चाहिए। ये जो रेश्यो है कि किस एसेट क्लास में कितना परसेंट निवेश होना चाहिए, वो निवेशक के रिस्क लेने की क्षमता पर निर्भर करता है।



1.3 निवेश शुरू करने के पहले किन बातों की जानकारी होनी चाहिए?

निवेश करना ज़रूरी है लेकिन निवेश शुरू करने के पहले ये बातें जान और समझ लें –

रिस्क या ज़ोखिम और रिटर्न जुड़े हुए हैं। ज्यादा रिस्क होगा, तो ज्यादा रिटर्न होने की संभावना है। कम रिस्क होगा, तो रिटर्न भी कम होगा।
अगर चाहते हैं कि निवेश किया गया मूलधन सुरक्षित रहे, तो फिक्सड इनकम वाले निवेश के विकल्प बेहतर होगें। इनमें रिस्क कम होता है। लेकिन ध्यान रखें कि लंबे वक्त में महंगाई दर की वजह से जो भी रकम आपके हाथ में आएगी, उसकी वैल्यू कम होगी। उदहारण के तौर पर – बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट आपको 9 परसेंट रिटर्न देता है, और महंगाई दर अगर 10 परसेंट है , तो आपको 1 परसेंट का नुकसान हो रहा है। फिक्स्ड इनकम वाले विकल्प उनके लिए हैं, जिनकी रिस्क लेने की क्षमता बहुत कम होती है।
महंगाई से निपटने में आपकी मदद करेगा इक्विटी। अगर पुराना डेटा निकाल कर देखें तो ये पता चलता है कि लंबे वक्त तक इक्विटी में निवेश करने पर 14-15 परसेंट तक का रिटर्न मिलता है। लेकिन ध्यान रखें कि इक्विटी में निवेश के साथ जोखिम भी जुड़ा है।
ज़मीन जायदाद या फिर रियल एस्टेट में निवेश करने के लिए एक साथ बड़ी रकम की ज़रूरत पड़ती है, और इस तरह के निवेश से निकलने में काफी वक्त लगता है। ज़मीन-जायदाद आप कभी भी खरीद या बेच नहीं सकते हैं। आपको खरीदने और बेचने के लिए सही वक्त पर सही खरीददार और बेचने वाला चाहिए होगा।
सोना- चांदी निवेश के सुरक्षित विकल्प माने जाते हैं, लेकिन इनका रिटर्न बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं है।

Source :- Zerodha Varsity
-----------------
post last edited by-AnGeK
-----------------
2 thanks:
Loman750,Mr.Love,
Sujit_007User is not available now
[PM 273]
Rank : Premium A/C Expert
Status : Super Moderator

#9
^ Thanks for sharing. Zerodha varsity is one of the best source for learning.
Loman750User is not available now
[PM 81]
Rank : Newbie
Status : Member

#10
Very informative.. thanks for sharing .
KRAZYUser is not available now
[PM 98]
Rank : Beginner
Status : Member

#11
Angek zinda hai...!
monstermindsUser is not available now
[PM 937]
Rank : Newbie
Status : Member

#12
Guys L&T Finance has started journey now.
Fundamentally strong company and very under valued at current levels .
monstermindsUser is not available now
[PM 937]
Rank : Newbie
Status : Member

#13
Guys let me share one GEM CYBERTECH for 2- 3 years horizon.
This is going to be multibaggar and I will post once again at that time.i have done my homework and considering you all near and dear and joining this forum after been long time.i was also holding Tanla solutions now platforms and had my exit on last Thursday
Kindly do consider once have your due diligence and reward will be enormous have a great weekend-----------------
post last edited by-monsterminds

DrDNAUser is not available now
[PM 122]
Rank : HeLPeR
Status : Advanced Member

#14
Quote:
Guys let me share one GEM CYBERTECH for 2- 3 years horizon.
This is going to be multibaggar and I will post once again at that time.i have done my homework and considering you all near and dear and joining this forum after been long time.i was also holding Tanla solutions now platforms and had my exit on last Thursday
Kindly do consider once have your due diligence and reward will be enormous have a great weekend


Please tell us the homework and what did you see in that for a multibagger?-----------------
post last edited by-DrDNA

AnGeKUser is not available now
[PM 459]
Rank : Newbie
Status : Member

#15
I am Out Of Town Till 12th, Sorry Can't post till then guys
monstermindsUser is not available now
[PM 937]
Rank : Newbie
Status : Member

#16
kindly go through annual reports for past atleast 7-8 years and you will be noticing steadily increasing revenue,net profit,book value,P/E ratio,very low debt and unique segment and 20 yrs pattern if you will follow its going to be turn around story like tanla which i have identified in 2017 and bought at 42 level however was unable to hold and diversified liquid in some other stock yet i was grab it again at multiple levels 91,113,178 i think and 202 my average was around 149 and got exited at 612 i guess i became afraid despite of my homework and now you can see at 904...Trust me on this Cybertech can be my retirement and i am betting on this time with large sum...your due diligence is always required as its our hard earn money -----------------
1 thanks:
DrDNA,
monstermindsUser is not available now
[PM 937]
Rank : Newbie
Status : Member

#17
unable to enter chart anaylsis section else someone with technical analysis can easily guide others as well
anilsethi04User is not available now
[PM 824]
Rank : Newbie
Status : Member

#18
wow so many old memers here, I thought all Dead by now or Married kids grown up for wedding, Nice to see so many members are into Trading. I thought only few are doing it. But now India changing due to unemployment crysis in India, Stock Trading is the best choice to make it full time. first learn it and earn for lifetime. 10 yrs ago share market was called Jua,satabaazar now many big guys left their high paying job and enter into trading as full time.
so my question is how many are here doing trading as full time only without any job ? if yes so are you in profit or loss. thanks
me: doing it full time but in loss, now in learning stage.

DrDNAUser is not available now
[PM 122]
Rank : HeLPeR
Status : Advanced Member

#19
Quote:
wow so many old memers here, I thought all Dead by now or Married kids grown up for wedding, Nice to see so many members are into Trading. I thought only few are doing it. But now India changing due to unemployment crysis in India, Stock Trading is the best choice to make it full time. first learn it and earn for lifetime. 10 yrs ago share market was called Jua,satabaazar now many big guys left their high paying job and enter into trading as full time.
so my question is how many are here doing trading as full time only without any job ? if yes so are you in profit or loss. thanks
me: doing it full time but in loss, now in learning stage.


I am doing for long term investment purpose. Little bit of trading and even that not intraday. I have my profession for active income. Share market i am using for passive income.-----------------
1 thanks:
anilsethi04,
monstermindsUser is not available now
[PM 937]
Rank : Newbie
Status : Member

#20
Guys kindly pay attention
I dont give free advise however i always loved this forum hence once again request you guys to have a look at
Cybertech Systems and Softares
posted on 06/12/2020 : traded at 79.02
15/12/2020 : traded at 137.55
kindly do your due diligence and jump on it
i strongly see this will be Dark Horse and great turn around story.
Reply
You are not logged in, please

Login

Page: 1    -  2    - Last

Jump To Page:

Keywords:finance, market, welcome, financial, thread, frendz4m, discuss, basics, fundamentally, strong, scripts, upcoming, worthy, welcoming, others, experts,
Related threads:

Happy Birthday to Our Super Owner - Mr.Love


Introduction Tomahawk4608


Hello everyone - ArC



20 Secret Facts About Big Boss That’s Hardly Discussed In Media


Awesome


Welcome


LithuaniA ElectrO BouncE


Happy to see again


kAs4u2 | INTRODUCTION


TERMS & CONDITIONS | DMCA POLICY
Home | Top | Contact
Page generated in 0.36 microseconds
FRENDZ4M © 2021