WELCOME TO FRENDZ4M
Mon, Jul 22, 2024, 04:35:38 PM

Current System Time:

Get updatesShare this pageSearch
Telegram | Facebook | Twitter | Instagram Share on Facebook | Tweet Us | WhatsApp | Telegram
 

Forum Main>>General Talk>>

सिनेमा जगत के वे सितारे जिन्होंने 2020 में इस दुनिया को कह दिया अलविदा

Page: 1   
SerecomputingUser is offline now
PM [37]
Rank : image
Status : Head Admin

#1

भारतीय फिल्म जगत के कई कलाकारों ने 2020 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. कई कलाकारों का निधन उम्र संबंधी दिक्कतों की वजह से हुआ तो कुछ को बीमारियों ने उबरने नहीं दिया और कुछ ने अपनी जिंदगी की अनिश्चितताओं के बीच खुद ही जिंदगी की डोर काट दी. फिल्म प्रशंसकों ने इस साल कई पुराने और नए कलाकारों को महामारी के बीच श्रद्धांजलि दी.

image

देश में 25 मार्च से कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू हुआ था. उसी दिन गुजरे जमाने की अभिनेत्री निम्मी का निधन लंबी बीमारी के बाद हो गया. वह 88 साल की थीं और उनका वास्तविक नाम नवाब बानो था. उन्होंने 1950-60 के दशकों में ‘आन', ‘बरसात' और ‘दीदार' जैसी फिल्मों में काम किया था.

image

अपने अभिनय के लिए देश से लेकर विदेश तक में मशहूर कलाकार इरफान खान का निधन कैंसर की वजह से 29 अप्रैल को हो गया. सिनेमा प्रशंसकों के लिए यह एक झटका सा था क्योंकि दर्शक उनके ठीक होने की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे थे. महज 54 साल की उम्र में ‘द लंचबॉक्स', ‘लाइफ ऑफ पाई' और ‘द नेमसेक' में अभिनय के लिए मशहूर यह अभिनेता इस दुनिया से चला गया.

image

इरफान खान के निधन की खबर से सिनेमा प्रेमी उबरे भी नहीं थे कि अभिनेता ऋषि कपूर के निधन की खबर आ गई. कपूर की मौत भी कैंसर की वजह से ही हुई. वह 67 साल के थे. ‘बॉबी' फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले रोमांटिक अभिनेता ने हाल के वर्षों में ‘मुल्क' और ‘दो दूनी चार' जैसी अलग विषय-वस्तु वाली फिल्मों में काम किया. ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘आनंद' के लिए ‘जिंदगी कैसी है पहेली' और ‘कहीं दूर जब दिन ढल जाए' जैसे गीत लिखने वाले गीतकार योगेश का निधन 29 मई को हो गया। वह 77 साल के थे.

image

‘रजनीगंधा, ‘बातों बातों में' और ‘चितचोर' जैसी फिल्मों के माध्यम से भारत के मध्यम वर्ग की रोजमर्रा की कहानी को पर्दे पर लाने वाले बासु चटर्जी का निधन चार जून को हो गया. वह 93 साल के थे. लंबे समय से उनके साथ जुड़े फिल्म जगत के साथी योगेश के निधन के पांच दिन बाद ही बासु का निधन हो गया.

image

बॉलीवुड के लिए 14 जून को एक और बुरी खबर आई. ‘एम एस धोनी: द अन्टोल्ड स्टोरी' के अभिनेता 34 वर्षीय सुशांत सिंह राजपूत का शव मुंबई में उनके आवास पर फांसी से लटकता हुआ मिला. इस असमय मौत से देश में मानसिक स्वास्थ्य समस्या को लेकर एक बड़ी बहस छिड़ गई लेकिन जल्द ही इस बहस ने दूसरा रुख ले लिया और यह बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद, शक्ति संतुलन और फिल्म जगत में कथित मादक पदार्थों के सेवन की ओर मुड़ गई. सीबीआई समेत कई जांच एजेंसियों ने इस मौत से जुड़े हर पहलू की जांच शुरू की और कथित मादक पदार्थ के सेवन मामले में दीपिका पादुकोण समेत कई हस्तियों से पूछताछ हुई. वहीं राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाने और उनकी संपत्ति की हेरफेर का आरोप लगा और वह जेल भी गईं.

image

सिनेमा जगत में 2,000 से ज्यादा गानों के लिए कोरियोग्राफी कर चुकीं सरोज खान का निधन तीन जुलाई को 71 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से हो गया. ‘मास्टरजी' पुकारी जाने वाली खान ने ‘धक धक' और ‘एक दो तीन' जैसे गानों के लिए कोरियोग्राफी की थी.

image

इसके बाद अपने हास्य अभिनय के लिए मशहूर जगदीप ने 81 साल की उम्र में नौ जुलाई को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। लोग आज भी ‘शोले' फिल्म के उनके किरदार ‘सूरमा भोपाली' को नहीं भूल पाए हैं। उनका वास्तविक नाम ‘सैय्यद इस्तियाक अहमद जाफरी' था.

image

सिनेमा जगत ने इस साल मशहूर पार्श्व गायक एस पी बालासुब्रमण्यम को भी खो दिया. उनका निधन 25 सितंबर को चेन्नई के एक अस्पताल में कोविड-19 के बाद पैदा हुई दिक्कतों की वजह से हो गया. 74 वर्षीय गायक ‘एसपीबी' के लघु नाम से मशहूर थे. पांच दशक के लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने 16 भाषाओं में एक से बढ़कर एक गीत गाए.

image

भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता और परिधान डिजाइनर भानु अथैय्या का निधन 15 अक्टूबर को मुंबई में हो गया. वह 91 साल की थीं. मशहूर फिल्म निर्देशक रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी' के लिए उन्होंने जॉन मोलो के साथ मिलकर कॉस्ट्यूम डिजाइन किया था और इसके लिए उन्हें एकेडमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

image

भाषा, राज्य और देश की सीमाओं को लोकप्रियता के मामले में पीछे छोड़ने वाले कलाकार सौमित्र चटर्जी ने 15 नवंबर को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उनका निधन कोविड-19 के बाद पैदा हुई दिक्कतों की वजह से कोलकाता के एक अस्पताल में हो गया। 85 वर्षीय कलाकार महान निर्देशक सत्यजीत रे की ‘अपुर संसार' के लिए विख्यात हैं लेकिन वह सिर्फ बांग्ला कलाकार होने या रे की फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करने से भी इतर एक लेखक और आलोचक की पहचान भी स्थापित कर चुके थे तथा अंत समय तक सिनेमा जगत में योगदान देते रहे.
image

idjUser is not available now
[PM 47]
Rank : Average Member
Status : Member

#2
RIP sad
warriorvivekUser is not available now
[PM 987]
Rank : VIP
Status : Member

#3
R.I.P.

Imran or Sushant ka shocking raha...
SonuUser is not available now
[PM 26]
Rank : Shri Krishna
Status : Head Admin

#4
Such me 2020 bahut bekar tha

Reply
You are not logged in, please

Login

Page: 1   

Jump To Page:

Keywords:,
Related threads:

JIO NEW AGAIN FREE GPRS WORKING TRICK (ONLY 4G USER)


Questmist.com: Earn Money Easily by Sharing Your Dreams Online


COMBO AND HOT DEALS



eDoc Printer PDF Pro 9.64 Build 9649 Full Version


This could be your lucky break, enter now!





Superlative Сasual Dating - Verified Females


TERMS & CONDITIONS | DMCA POLICY | PRIVACY POLICY
Home | Top | Official Blog | Tools | Contact | Sitemap | Feed
Page generated in 0.34 microseconds
FRENDZ4M © 2024